4 Best Method Computer Se Malware aur Virus Remove Karne Ke Liye

ये एक डिटेल्ड गाइड है जो मैं ख़ास तौर पर उन लोगो के लिए लिख रहा हूँ, जिन्हे तरह तरह की प्रोब्लेम्स का सामना करना पड़ता है, अपने सिस्टम में Malware, malicious softwares आपके कंप्यूटर को डैमेज करने में कोई कसर नहीं छोड़ते है, ऐसे बहुत से malicious softwares बन चुके है जो बड़ी ही चालाकी से आपके सिस्टम के अंदर आ जाते है, और फिर तरह तरह की unusual activity आपके डेस्कटॉप पर होने लगती है, इन Malware का काम होता है बैकडोर बनाना जिससे कोई हैकर आपके तक पहुंच बना सके.

4 Best Method Computer Se Malware aur Virus Remove Karne Ke Liye

मैलवेयर का मतलब होता है malicious program जैसे वायरस और ट्रोजन्स को मैलवेयर कहते है, चलो आप इन सब के बारे में जानते होंगे तो अब हम सीधे बात करते है इन सबको अपने कंप्यूटर से कैसे हटाए और अपने डेस्कटॉप को क्लीन करे.

मैं नीचे आपको 4 मेथड बताऊंगा, जिसको आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना है, तो सिम्पली मेथड 1 से स्टार्ट करिये और 4 मेथड तक करते जाईये जैसे मैंने बताया है नीचे इससे आपका डेस्कटॉप पूरी तरह से क्लीन हो जयेगा, फिर आपको किसी भी तरह की वायरस से डरने की जरुरत नहीं रहेगी.

Note: स्टार्ट करने से पहले मैं आपको बता दू की आप अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट कर लेना तभी आगे के मेथड फॉलो करना क्योंकि किसी मेथड में आपको इंटरनेट की जरुरत पड़ेगी, आप अपने डेस्कटॉप को पूरी तरह से क्लीन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए सॉफ्टवर्स के अपडेटेड वर्शन ही Download और Install करने पड़ेंगे.

READ MORE:

4 Best Method Computer Se Malware aur Virus Remove Karne Ke Liye

Method1

STEP1; सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Malwarebytes Anti-Malware download करके इनस्टॉल करिये, आप इसे नीचे दिए गये download बटन से कर सकते है.

Download Malwarebytes Anti-Malware

STEP2; इनस्टॉल करिये और अपडेट पर क्लिक किये अपडेट होने के बाद आप कम्पलीट स्कैन करिये.

STEP3; अब थोड़ी देर इंतजार करिये स्कैनिंग प्रोसेस पूरी होने दीजिये.

STEP4; अब जब स्कैनिंग पूरी हो जाये तो Anti-Malware Software की स्क्रीन पर ऐसे बहुत से malicious program दिखने लगेंगे, जो आपके डेस्कटॉप के लिए खतरनाक होंगे सिम्पली क्या करिये “Quarantine All” वाली बटन पर क्लिक करिये और “Apply Actions” वाली बटन पर क्लिक करके सभी malicious program को रिमूव कर दीजिये.

STEP5; अगर आपके डेस्कटॉप में कोई खतरनाक Malware डाला होगा, तो Anti-Malware Software आपको एक message देगा की आपको डेस्कटॉप को रीस्टार्ट करना होगा तभी वो Malware रिमूव होगा YES पर क्लिक कर देना.

STEP6; अब जब कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जाये तो एक बार फिर Anti-Malware Software के जरिये कंप्यूटर को स्कैन करना और देखना अब कोई malicious program तो नहीं बचा है.

दोस्तों अभी काम पूरा नहीं हुआ है आप ये मत सोचिये सिर्फ इतना करने से सभी वायरस रिमूव हो जायेंगे, आगे के मेथड भी फॉलो करने है, जो नीचे दिए गए है की मैंने आपको बताया था तरह तरह के प्रोग्राम को रिमूव करने के लिए अलग अलग टूल होते है, आप आगे पढ़िए-

Method2

STEP1; सबसे पहले SuperAntiSpyware Software को डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करिये.
Download SuperAntiSpyware

STEP2; अब Click here to check for updates पर क्लिक करिये और उसको अपडेट करिये अगर आपको बेहतर रिजल्ट चाहिए.

STEP3; अब सिम्पली स्कैन करिये, Scan This computer पर क्लिक करके.

STEP4; और हां Delete windows temp files को इनेबल कर देना और Complete Scan पर क्लिक कर दीजिये.

STEP5; अब थोड़ा इंतजार कीजिए, और स्कैनिंग प्रोसेस कम्पलीट हो जाने देना.

STEP6; एक बार स्कैन कम्पलीट हो जाएगी तो SuperAntiSpyware आपको वो सरे थ्रेट्स डिटेक्ट करके शो कर देगा जो आपकी डेस्कटॉप को प्रॉब्लम दे रहे है.

STEP7; सिम्पली continue बटन पर क्लिक करिये फिर से कंटिन्यू पर क्लिक करके सभी मैलवेयर को रिमूव कर देना.
ध्यान रहे जरुरी नहीं है सभी वायरस इससे डिलीट हो जाये इसीलिए आगे के मेथड भी फॉलो करिये क्योंकि वायरस बनाने बाले ने कौन सी Algorithm यूज़ की हुई है, इसीलिए हमे ये सब मेथड फॉलो करने पड़ रहे है, आगे पढ़िए नेक्स्ट मेथड-

Method3

STEP1; सबसे पहले अपने कंप्यूटर में डाउनलोड और इनस्टॉल Kaspersky TDSSKiller software
Download Kaspersky TDSSKiller software

STEP2; अब इसको ओपन करिये और स्कैन करने से पहले आपको कुछ पैरामीटर चेंज करने होंगे इसके लिए change parameters पर क्लिक करिये और Enable Detect TDLFS file system, अब इसके बाद okay की बटन प्रेस करिये.

STEP3; अब आप start scan बटन पर क्लिक करिये.

STEP4; स्कैन कम्पलीट होने के बाद ये आपको सभी माल्वर्स डिटेक्ट करके दे देगा, तो सिम्पली continue पर क्लिक करिये और सभी को रिमूव कर दीजिये, हो सकता आपको सिस्टम रिबूट करना पड़े.

Method4

STEP1; सबसे पहले अपने कंप्यूटर में RKill डाउनलोड कर लीजिए-
Download RKill

STEP2; अब इसको इनस्टॉल कर लेना.

STEP3; ये सॉफ्टवेयर आपके सरे मालिसियस प्रोसेस को टर्मिनेट कर देगा जो आपके कंप्यूटर के बैकग्राउंड में रन कर रहे होंगे. क्योंकि मैलवेयर हमेसा बैकग्राउंड में ही रन करते है, और हमे पता भी नहीं चल पता है तो ये सॉफ्टवेयर उन प्रोसेस को ही ख़त्म कर देगा जिससे वो बैकग्राउंड में ही नहीं चलेंगे.

LASTWORD:

दोस्तों अब आपकी बारी है, बताईये मुझे की कैसा लगा आपको ये पोस्ट क्योंकि आपके फीडबैक के बिना मेरा लिखना बेकार है, आपने डेस्कटॉप से वायरस को हटा दिया होगा, क्योंकि मैलवेयर को रिमूव करना बहुत ही जरुरी होता है, अगर आपके कंप्यूटर में कुछ important data डाला हुआ है.

अगर आपको किसी भी स्टेप में कोई दिक्कत हो रही हो, तो कमेंट करके मुझसे पूछ सकते है और अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज और इसको शेयर करना नहीं भूलिए, आपके सपोर्ट के बिना मैं इस नॉलेज को आगे तक नहीं पंहुचा सकता इसीलिए मेरे पोस्ट को शेयर करके मेरी हेल्प कीजिये ताकि मैं आपके लिए एक से बढ़कर एक ट्रिक्स और हैक ला सकू. अगर आपको ये ट्रिक अच्छी लगी हो तो इसे Share करना न भूलिए, इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट TricksWorm की Notification को Subscribe भी कर सकते हैं, जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके। बेस्ट ऑफ़ लक दोस्तों लगातार कुछ न कुछ नया सीखते रहिये और एन्जॉय करते रहिये, Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here